Saturday 16 April 2016

Salasar Balaji Hanuman Temple

चूरू. प्रदेश का बजट सालासर के लिए खुशखुबरी लेकर आया है। बजट में सालासर धाम के विकास की घोषणा हुई है। राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2016-17 में प्रदेश के 12 धामों के विकास पर 35 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इनमें चूरू जिले के सालासर धाम को भी शामिल किया गया है।
Salasar Balaji Hanuman Temple

About Salasar Hanuman:जानें बालाजी धाम के बारे में
सालासर बालाजी भगवान हनुमान के भक्तों के लिए एक धार्मिक स्थल है। वर्ष भर में लाखों भक्त दर्शन के लिए सालासर धाम पहुंचते हैं। हर वर्ष चैत्र पूर्णिमा और अश्विन पूर्णिमा पर लक्खी मेलों का आयोजन किया जाता है। मेले के दौरान 6 से 7 लाख भक्त बाबा के दरबार में शीश झुकाते हैं। भारत में यह एकमात्र बालाजी का मंदिर है, जिसमें बालाजी के दाढ़ी और मूंछ है। यहां रहने के लिए कई धर्मशालाएं और खाने पीने के लिए कई रेस्तरां हैं। श्री हनुमान मंदिर सालासर कस्बे के ठीक मध्य में स्थित है।
How To reach Salasar Balaji/Hanuman Temple:ऐसे पहुंचे सालासर
सालासर धाम राजस्थान में चूरू जिले में सीकर सीमा पर जयपुर-बीकानेर राजमार्ग पर स्थित है। यह सीकर से 57 किलोमीटर, सुजानगढ़ से 24 किलोमीटर और लक्ष्मणगढ़ से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सालासर कस्बा सुजानगढ़ पंचायत समिति के अधिकार क्षेत्र में आता है। राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम की नियमित बस सेवा के द्वारा दिल्ली, जयपुर और बीकानेर से जुड़ा है। इंडियन एयरलाइंस और जेट एयर सेवा जो जयपुर तक उड़ान भरती हैं। यहां से बस या टैक्सी के द्वारा सालासर पहुंचने में 3.5 घंटे का समय लगता है। सुजानगढ़, सीकर, डीडवाना, जयपुर और रतनगढ़ सालासर बालाजी के नजदीकी रेलवे स्टेशन हैं।

No comments:

Post a Comment

Cheap Himachal Tour Packages|delhi to manali volvo tour package|Cheap manali Tour Packages|Cheap shimla Tour Packagesbusiness setup in abu dhabi,company formation in abu dhabi,trade licence in abu dhabi,business setup in abu dhabi,company formation in abu dhabi